banner

Breaking News

मतदाता सूची 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदाता सूची पर अपना नाम कैसे जांचें



लोकसभा चुनाव 2019 कोने के आसपास है, और उस तारीख से आगे, हम आपको यह जांचने में मदद करते हैं कि आपका मतदाता नाम या मतदाता पहचान पत्र मतदाता सूची का हिस्सा है या नहीं। मतदान किसी भी लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और भारत इसका अपवाद नहीं है। इससे पहले होने वाले 2019 के आम चुनावों और राज्य के चुनावों के साथ, यह जांचना हमेशा बेहतर होता है कि आपका नाम अभी भी भारत में मतदाता सूची में है या नहीं। मतदाता सूचियां देश में बदलती रहती हैं और कभी-कभी इसका मतलब है कि आपका नाम मतदाता सूची से गायब हो सकता है। लोकसभा चुनाव 2019 11 अप्रैल को पहले चरण के साथ सात चरणों में होगा और 19 मई को अंतिम चरण होगा। यह जानने के लिए पढ़ें कि आप मतदाता सूची में आपका नाम मौजूद है या नहीं यह कैसे जांच सकते हैं।

यदि आप किसी भी चुनाव में मतदान करना चाहते हैं, चाहे वह 2019 का संसदीय चुनाव हो या राज्य का चुनाव, आपको भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए और आपका नाम मतदाता सूची में होना चाहिए। सिर्फ दिल्ली में, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, या भारत के किसी अन्य राज्य में मतदाता पहचान पत्र होना आपके लिए पर्याप्त नहीं है। इसलिए यह जांचना बहुत महत्वपूर्ण है कि चुनाव से पहले आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं।


अगर मेरा नाम मतदाता सूची में है तो कैसे जांच करें
यह जाँचने के लिए कि भारत में आपका नाम मतदाता सूची में है, इन चरणों का पालन करें।

  1. नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल (NVSP) इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
  2. यहां आप दो तरीकों से मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं - मैन्युअल रूप से अपने सभी विवरणों को दर्ज करने या बस अपना चुनावी फोटो आईडी कार्ड (ईपीआईसी) नंबर दर्ज करके। आपके मतदाता पहचान पत्र पर मोटे अक्षरों में EPIC नंबर अंकित है।

अगर आपके पास वोटर आईडी पर उल्लिखित ईपीआईसी नंबर है

यदि आपके पास एक ईपीआईसी नंबर है, तो इन चरणों के माध्यम से जांचें कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं।

  1. NVSP इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
  2. EPIC No द्वारा खोज पर क्लिक या टैप करें।
  3. अपना ईपीआईसी नंबर दर्ज करें, ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य का चयन करें, और उस कोड की कुंजी दें जिसे आप छवि पर देखते हैं। इसके बाद सर्च पर क्लिक या टैप करें।
  4. यदि आपका नाम मतदाता सूची में है, तो आप इसे खोज बटन के नीचे देख पाएंगे। यदि कुछ नहीं दिखा, तो एक अच्छा मौका है कि आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है।



यदि आपके पास अपना ईपीआईसी नंबर नहीं है
यदि आपके पास आपका मतदाता पहचान पत्र नहीं है और आपके पास अपना ईपीआईसी नंबर नहीं है, तो इन चरणों को आपकी जाँच में मदद करनी चाहिए कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं।
  1. NVSP इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
  2. विवरण पर खोज पर क्लिक या टैप करें।
  3. आपके नाम, लिंग, आयु, विधानसभा क्षेत्र आदि सहित सभी विवरणों की कुंजी पृष्ठ पर वर्णित है। फिर कैप्चा इमेज पर दिख रहे कोड को दर्ज करें और आखिर में सर्च पर क्लिक या टैप करें।
  4. यदि आपको खोज बटन के नीचे के क्षेत्र में परिणाम दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपका नाम मतदाता सूची में है। यदि नहीं, तो शायद यह नहीं है।

भारत में मतदाता पहचान पत्र में हमेशा लोगों के नामों की सही वर्तनी नहीं होती है। हम ऐसे कई लोगों को जानते हैं, जिनके नाम उनके वोटर आईडी कार्ड पर छूट गए हैं और एक मौका है कि सर्च विधि विवरण द्वारा वांछित परिणाम नहीं दे रहे हैं क्योंकि नाम की वर्तनी चुनाव आयोग के डेटाबेस से मेल नहीं खाती है। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप ईपीआईसी नंबर के जरिए मतदाता सूची में अपना नाम खोजें, क्योंकि इससे गलत परिणाम आने की संभावना कम है। कुछ राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु आपको यह भी जाँचने देते हैं कि आपका नाम एसएमएस के माध्यम से मतदाता सूचियों में है या नहीं। ऐसा करने के लिए, मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) वेबसाइटों के लिए चुनाव आयोग के पेज पर जाएं और सूची से अपना राज्य चुनें। इसके बाद आपको उस विकल्प को खोजना होगा जिससे आप मतदाता सूची खोज सकते हैं। यह वह जगह है जहां प्रत्येक राज्य के सीईओ सूचीबद्ध करते हैं कि क्या एसएमएस के माध्यम से आपकी मतदाता सूची की स्थिति की जांच करने का विकल्प है।

No comments