banner

Breaking News

Jio सेट-टॉप बॉक्स का समर्थन 'कंसोल-लाइक' गेमिंग, MR एक्सपीरियंस के लिए किया गया


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 42 वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में रिलायंस जियो ने सोमवार को 4K समर्थित Jio सेट-टॉप बॉक्स की शुरुआत की घोषणा की, जो नए मनोरंजन और गेमिंग अनुभव को सक्षम करेगा। नए सेट-टॉप बॉक्स को स्थानीय केबल ऑपरेटरों (LCO) से प्रसारण केबल टीवी संकेतों को स्वीकार करने के लिए टाल दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, मुंबई मुख्यालय वाली कंपनी ने अपने एजीएम में दिखाया कि Jio Set Top Box Jio Fiber सेवा का उपयोग करके कंसोल-जैसे गेमिंग देने में सक्षम है। कंपनी ने मिश्रित वास्तविकता (एमआर) के प्रति अपने विकास का प्रदर्शन किया।

एजीएम को संबोधित करते हुए आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी अंबानी ने कहा, "भारत में टेलीविजन सेवा एक क्लासिक लघु व्यवसायिक सफलता की कहानी है, जिसमें स्थानीय केबल ऑपरेटरों या एलसीओ ने अग्रणी भूमिका निभाई है।" "हाल के वर्षों में, डीटीएच ऑपरेटरों से प्रतिस्पर्धा ने लगभग एक लाख एलसीओ की व्यवहार्यता को खतरे में डाल दिया है जो अभी भी पूरे भारत में काम करते हैं। स्थानीय और छोटे व्यवसायों के समर्थक के रूप में, जियो यह सुनिश्चित करना चाहता था कि ये एलसीओ अपने समुदायों की सेवा करना जारी रखें।"

रिलायंस जियो में पहले से ही हैथवे, डेन और जीटीपीएल जैसे तीन मल्टीपल सिस्टम ऑपरेटर (एमएसओ) हैं, जो नए लॉन्च किए गए Jio सेट-टॉप बॉक्स को विभिन्न भारतीय घरों में लाने में मदद करेंगे। अंबानी ने अपने बयान में उल्लेख किया कि Jio सेट-टॉप बॉक्स मौजूदा LCO भागीदारों से प्रसारण केबल टीवी संकेतों को स्वीकार करने में सक्षम है। इसके अलावा, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कंपनी देश भर में सभी एलसीओ के लिए अपनी मौजूदा साझेदारी का विस्तार करने की योजना में है।


Reliance Jio के निदेशक आकाश अंबानी और ईशा अंबानी ने Jio सेट-टॉप बॉक्स की प्रमुख गेमिंग क्षमताओं का प्रदर्शन किया। "यह विश्व स्तर पर अग्रणी गेमिंग प्लेटफार्मों के बराबर होगा," आकाश अंबानी ने जोर दिया, जिन्होंने डिवाइस पर मल्टीप्लेयर समर्थन को उजागर करने के लिए मंच पर फीफा 19 को संक्षेप में खेला।

Jio सेट-टॉप बॉक्स को "लगभग सभी गेमिंग कंट्रोलर" का समर्थन करने का दावा किया गया है और यह स्मार्टफोन के माध्यम से वर्चुअल कंट्रोलर का उपयोग करके भी काम कर सकता है। डिवाइस पर अंतर्निहित ग्राफिक्स को विश्व गेम कंसोल में सर्वश्रेष्ठ के बराबर होने के लिए भी टाल दिया जाता है। हालांकि, अभी कुछ चिंता है कि Jio ने पीसी या Xbox One गेमप्ले फुटेज का उपयोग करके ग्राफिक्स को मंच पर दिखाया है। हमने रिलायंस जियो से इन टिप्पणियों पर टिप्पणी करने के लिए कहा है। इसके अलावा, अधिकारियों ने दिखाया कि Jio सेट-टॉप बॉक्स 4K में गेमप्ले की पेशकश करता है और उच्च गति वाले Jio Fiber नेटवर्क का उपयोग करके "शून्य-विलंबता गेमिंग अनुभव" सक्षम करता है।


Reliance Jio सभी प्रमुख गेम प्रकाशकों के साथ काम कर रहा है, जिसमें Tencent, Gameloft और Microsoft शामिल हैं, ने ईशा अंबानी का खुलासा किया। कंपनी Jio सेट टॉप बॉक्स के माध्यम से गेमर्स को "भारत का पहला मल्टीप्लेयर ऑनलाइन नेटवर्क" प्रदान करने की योजना में है।

गेमिंग का समर्थन करने के साथ, Jio सेट-टॉप बॉक्स मिश्रित वास्तविकता अनुभवों को सक्षम करने में सक्षम है। रिलायंस जियो ने अपने एमआर प्रसाद को किक करने के लिए स्टार्टअप टेसरैक्ट में निवेश किया है। एजीएम प्रस्तुति में, आकाश अंबानी और ईशा अंबानी ने खरीदारी, शिक्षा और मनोरंजन जैसे तीन उपयोग मामलों को रेखांकित किया।

Jio सेट टॉप बॉक्स के माध्यम से चलने वाले MR-based शैक्षिक प्रोजेक्ट को प्रस्तुत करते हुए आकाश अंबानी ने कहा, "शिक्षा में एमआर के उपयोग से छात्रों में जुड़ाव और समझ का स्तर बढ़ेगा और सभी विषयों पर लागू किया जा सकता है।"

रिलायंस जियो अपने Jio Cinema ऐप को MR हेडसेट्स पर थिएटर जैसी मूवी स्क्रीनिंग की सुविधा देने में सक्षम है। इसके अलावा, Tesseract ने कंपनी को Jio HoloBoard को अपने मूल MR हेडसेट के रूप में विकसित करने में सक्षम बनाया है।

हालांकि, Jio HoloBoard के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है, Reliance Jio बहुत जल्द "बेहद सस्ती कीमत" पर बाजार में खरीद के लिए हेडसेट उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

4K-समर्थित Jio सेट-टॉप बॉक्स Jio Fiber ग्राहकों के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा जो वार्षिक योजनाओं का विकल्प चुनते हैं। इसके अलावा, Jio Fiber 5 सितंबर से देश में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होगा।

No comments